Delhi NCR

फरीदाबाद: कोई आपके अधिकारों का हनन कर रहा है तो अपनी चुप्पी को तोड़ आवाज उठाए : रेनू भाटिया

फरीदाबाद : हरियाणा महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने मंगलवार को एनआईटी- 3 स्थित ईएसआई मेडिकल कालेज में आईसीसी कमेटी मेंबर्स के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में कमेटी मेंबर्स को सरकार द्वारा जारी आज़ादी के अमृत महोत्सव की हिदायतों ने अनुसार दिशा निर्देश का पालन करते हुए कार्यों को पूरा करने के लिए कहा। 

रेनू भाटिया ने कहा कि हरियाणा महिला आयोग महिलाओं के अधिकारों को लेकर पूरी सजगता से कार्य कर रही है। महिलाओं पर होने वाले शोषण को रोकने के लिए दृढ़ संकल्प के साथ कार्यों को अमलीजामा पहना रही है। आयोग द्वारा जिला स्तर पर महिलाओं से संबंधित प्राप्त शिकायतों व केसों तथा लंबित मामलों का निदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसी भी जगह आपकी बेटी बहू किसी भी इंडस्ट्री में काम करती है उन कंपनियों में महिलाओं के लिए सात या पांच लोगों की कमेटियां बनी होती हैं, जिनको महिलाएं उनके साथ कंपनी में हो रहे दुर्व्यवहार की शिकायत कर सकती है।

112 52
AD 2.1 1

उन्होंने कहा कि महिला थाना में जब कोई केस जाता है तो लोगों की अलग-2 सोच और धारणाएं होती है। कानून अपने सिस्टम के अनुसार ही उन केसों पर काम करता है। महिला आयोग झूठे केस करने वाले लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई करता है। आज ईइसआई मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों, नर्सों और एडमिस्ट्रेशन स्टाफ के साथ सेशन कर रहे है। उन्होंने कहा कि हम बहुत से मेडिकल कॉलेज में जाते हैं ताकि आईसीसी कमेटी के बारे में वहां काम करें कर्मचारियों को जानकारी दे सकें। हम अपने सेशन में हमारे पास आए केसों के बारे में प्रैक्टिकली बताते हैं अक्सर लड़कियां जहां नौकरियां करती हैं उन पर परिवार का भी काफी दबाव होता है तो नौकरी के समय अगर कोई उनके साथ गलत कार्य करता है तो वह चुप रहती हैं। हम लड़कियों को समझाते हैं कि ना करना सीखें जहां आपके साथ कोई गलत कर रहा है या आपके अधिकारों का हनन कर रहा है वहां अपनी चुप्पी को तोड़े चुप रहने की जगह आपको आवाज उठानी चाहिए, हो सकता है आपकी एक बार उठाई आवाज किसी दूसरी लड़की के लिए मिसाल बन सकती है और अगर आपके साथ कोई गलत करता है तो महिला थाना और महिला आयोग में उसकी शिकायत करें। हर महिला को अपनी बात कहने का हक है। लड़कियां अपने आपको बिल्कुल भी कमजोर ना समझे।

111 75
Final Ad


कार्यक्रम में एसएचओ माया ने संबोधित करते हुए कहा कि आपके बच्चे स्कूल, कॉलेज या रिश्तेदार के घर से आते हैं तो उनसे पूछे कि वहां का माहौल कैसा है। अपनी बच्चों को सबसे पहले गुड टच और बैड टच के बारे में समझाएं। अगर किसी लड़की के साथ गलत होता है तो सबसे पहले वह इसकी शिकायत बिना किसी डर के महिला थाना में करें। दुर्गा शक्ति एप के बारे में  बताते हुए कहा कि अगर आप किसी मुसीबत में है तो आप दुर्गा शक्ति एप के माध्यम से मैसेज करें और समस्या बताए ताकि पुलिस तुरंत आपके पास पहुंच सके। सोशल मीडिया पर अपनी फोटो शेयर ना करें ना ही किसी व्यक्ति को अपने फोन पर आए ओटीपी की जानकारी दें। अगर आप ओला या उबर का इस्तेमाल करते हैं तो उस में बैठने से पहले गाड़ी का नंबर और ड्राइवर की फोटो अपनी परिवार वालों को भेजें और सफर के दौरान अगर आपको कुछ भी गलत आभास होता है तो तुरंत अपने परिवार और पुलिस को सूचित करें।

इस अवसर पर सीएमओ विनय गुप्ता, डॉ पुनिता हसीजा, डॉ सविता यादव, डॉ एके पाण्डे, डॉ सुजाता, डॉ दीपक कुमार तंवर, एडवोकेट केएल वशिष्ठ, शिल्पी बाली, वीरेंद्र सिंह दहिया समेत कई अधिकारीगण मौजूद रहे।

LP News

Local Post News Network

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button