Delhi NCRNoida

नोएडा महापंचायत : शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुई ‘त्यागी समाज’ की महा पंचायत,दिनभर सड़कों पर लगा रहा जाम

नोएडा : उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से नोएडा की एक सोसाइटी के आपसी विवाद के श्रीकांत त्यागी प्रकरण का मसला बेहद सुर्खियों में चल रहा है। त्यागी समाज के लोगों ने श्रीकांत त्यागी की पत्नी अनु त्यागी, बच्चों, मामा, मामी व गिरफ्तार किये गये अन्य सभी लोगों के मान सम्मान स्वाभिमान की रक्षा को लेकर के गेझा गांव में 21अगस्त को सुबह दस बजे से शाम तक चली महापंचायत के दौरान भारी संख्या में लोग भंगेल के रामलीला मैदान में एकत्रित हुए। हालांकि इस पंचायत को लेकर के नोएडा से लेकर के लखनऊ तक शासन प्रशासन बेहद चिंतित था कि यह पंचायत शांतिपूर्ण ढंग से कैसे संपन्न हो, लेकिन आज जब बिना नेता व किसी नेतृत्व के नोएडा में महा पंचायत होनी शुरू हुई तो सभी लोगों को यह चिंता अवश्य थी कि आखिरकार कैसे अपार जनसमूह को संभाला जायेगा, लेकिन धीरे धीरे गौतमबुद्धनगर प्रशासन को यह समझ आ गया था कि उनके लिए चिंता की कोई बात नहीं है, लोगों की यह भीड़ स्वयं ही अनुशासित रहकर के इस महा पंचायत को सफल बनाने का कार्य कर रही है‌। त्यागी समाज की महापंचायत में नोएडा और ग्रेटर नोएडा के अलावा अलीगढ़, बुलंदशहर, गाजियाबाद, मेरठ, हापुड़, बागपत, मुजफ्फरनगर, आगरा, हरियाणा और राजस्थान के हजारों लोग शामिल हुए। महापंचायत के दौरान मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात था, लेकिन कुछ लोगों ने इस महापंचायत में आते समय रोड को जाम कर दिया।

इस अवसर पर महा पंचायत में उपस्थित कुछ लोगों के विचार जाने –

Davendra Rai

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जनपद के मूल निवासी हाल में गाजियाबाद में रह रहे वरिष्ठ समाजसेवी देवेन्द्र राय उर्फ बबलू राय ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में बिना कोई साधन लिए दूर दराज से लाखों लोगों का उपस्थित हो जाना, त्यागी समाज के मान सम्मान से खिलवाड़ करने वाले लोगों के लिए एक बहुत बड़ी चेतावनी है‌, शासन प्रशासन को समाज के लोगों को तत्काल न्याय देने का कार्य करना चाहिए।

Ashish Tyagi

त्यागी महा पंचायत के आयोजन के उद्देश्य पर राष्ट्रीय त्यागी युवा संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष आशीष त्यागी ने कहा कि आज हमने अनु त्यागी व अन्य लोगों के सम्मान व स्वाभिमान की रक्षा के लिए जिलाधिकारी को विभिन्न मांगों को लेकर के एक ज्ञापन सौंपा है, जिसके लिए उन्हें 15 दिन का समय दिया गया है, उसके बाद की रणनीति त्यागी समाज बाद में आपस में विचार विमर्श करके तय करेगा।

Adesh Tyagi

इस महा पंचायत में गाजियाबाद के प्रहलाद गढ़ी, वसुंधरा आदि से लोगों को लेकर आये समाजसेवी व किसान समिति गाजियाबाद के राष्ट्रीय महासचिव आदेश त्यागी ने कहा कि शासन प्रशासन त्यागी भूमिहार समाज की एकजुटता व अनुशासन को देख ले कि किस तरह से आज गेझा में लाखों लोगों की एक बहुत बड़ी ऐतिहासिक महापंचायत शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई है, भविष्य मे़ यह सभी के लिए एक बड़ी नजीर बन गयी है‌।

Sachin Tyagi

भंगेल निवासी समाजसेवी सचिन त्यागी ने कहा कि उनके क्षेत्र की भूमि आज त्यागी समाज कि एक ऐतिहासिक बड़ी महापंचायत की साक्षी बनी है, जिस तरह से आज त्यागी समाज की महापंचायत में पूरे भारतवर्ष से लाखों लोगों का एक भारी जनसैलाब उमड़कर आया है, वह त्यागी भूमिहार समाज के आपसी प्यार व एकजुटता को दर्शाता है, आज की महापंचायत ने यह तय कर दिया है कि समाज के युवा अपने हक के प्रति अब बेहद जागरूक हैं और उनका भविष्य इस एकता के दम पर बेहद उज्जवल है।

Vivek Jha

दिल्ली से आये विवेक झा ने कहा कि नोएडा मैं हुए त्यागी समाज की महापंचायत में उपस्थित रहना हुआ और पाया की हजारों की संख्या मैं वहां पर लोग उपस्थित थे जिसका नेतृत्व कोई भी नेता न करके वो लोग स्वयं कर रहे थे, इससे अन्य लोगो को सीखना चाहिए की आप अपनी बात और उपस्थिति बिना किसी शोर शराबे और उपद्रव के भी रख सकते है।

Yogesh Tyagi

राष्ट्रीय त्यागी युवा संघ के राष्ट्रीय प्रवक्ता योगेश त्यागी ने कहा कि शासन प्रशासन को जन भावनाओं को समझकर त्यागी समाज के मान सम्मान को ठेस पहुंचाने वाले सांसद व अन्य सभी लोगों के खिलाफ न्यायसंगत कार्यवाही तत्काल करनी चाहिए।

Ashwini Tyagi

राष्ट्रीय त्यागी ब्राह्मण समाज के राष्ट्रीय प्रभारी अश्विनी त्यागी ने अपने विचार रखते हुए कहा कि त्यागी समाज की नोएडा की यह महापंचायत समाज के सहयोग से पूरी तरह से सफल हो गयी है, पंचायत में जिस तरह से पूरे दिन में लगभग 6 लाख लोगों की भारी भीड़ ने उपस्थित दर्ज करवाई, लोगों का हुजूम रामलीला मैदान के लिए पूरे दिन पैदल चलता जा रहा था, वह अपने आप में एक बेहद अभूतपूर्व क्षण था। आज की इस ऐतिहासिक महापंचायत के गवाह बने का मुझे भी सौभाग्य मिला इसके लिए मैं अपने को भाग्यशाली मानता हूं और उम्मीद करता हूं कि जल्द की शासन प्रशासन इस प्रकरण में न्याय करेगा।

इस अवसर पर महा पंचायत को श्रीकांत त्यागी की पत्नी अनु त्यागी के साथ-साथ दूर दराज से आये सैकड़ों लोगों ने संबोधित किया, इन लोगों के निशाने पर मुख्य रूप से नोएडा के सांसद महेश शर्मा रहे, बाद में लोगों ने ज्ञापन नोएडा के जिलाधिकारी को सौंपा।

वहीं, दूसरी ओर इस महापंचायत को शांतिपूर्ण तरीके से कराया जाए, इसको लेकर नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने पहले ही गाइडलाइन जारी कर दी थी। नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने जानकारी साझा करते हुए कहा कि इस महापंचायत में आने वाले लोगों से कहीं पर भी अन्य लोगों को दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा। जिसका मुख्य कारण यह है कि जिन रास्तों से त्यागी समाज के लोग महापंचायत में आ रहे थे, उन रास्तों से गुजरने वाले अन्य लोगों को पहले ही डायवर्ट कर दिया गया था। जिसकी वजह से आम जनमानस को कोई दिक्कत ना हुई।

Deepak Tyagi

वरिष्ठ पत्रकार, स्तंभकार, रचनाकार व राजनीतिक विश्लेषक ईमेल आईडी :- deepaklawguy@gmail.com, deepaktyagigzb9@gmail.com टविटर हैंडल :- @DeepakTyagiIND

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button