BusinessNew Delhi

दिल्ली सरकार को शाॅपिंग फेस्टिवल को लेकर सुझाव देगा चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली: दिल्ली में नवरात्रों के साथ एग्जीबिशन इंडस्ट्री के बिजनेस में भी उछाल आया है। कई जगह बिजनेस टू बिजनेस (बी2बी) और बिजनेस टू कस्टमर (बी2सी) एग्जीबिशन होने लगी हैं। श्राद्ध के बाद मार्केट में अचानक रौनक बढ़ी है। लोगों ने घूमना-फिरना शुरू कर दिया है।

चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) के चेयरमैन बृजेश गोयल ने कहा कि अब नवरात्रों के बाद दशहरा, करवा चौथ, दीपावली और शादी-ब्याह जैसे बड़े अवसर आ रहे हैं। पूरे साल एग्जीबिशन ऑर्गनाइजर्स इन दिनों का इंतजार करते हैं , महीनों पहले एग्जीबिशंस की तैयारियों में जुट जाते हैं।

बड़े होटल, बैंक्वेट्स, कम्युनिटी सेंटर्स, पार्क आदि की बुकिंग करते हैं। प्रदर्शनी में स्टॉल लगाने के लिए ट्रेडर्स से संपर्क करते हैं। व्यापारी भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं। एक ही जगह छोटे-बड़े व्यापारियों को कारोबार का अवसर मिलता है। ग्राहकों को भी सहुलियत होती है।

बृजेश गोयल ने बताया कि रोजाना दिल्ली में अलग-अलग जगह आयोजित होने वाली एग्जीबिशन में सीटीआई के प्रतिनिधि दौरा कर रहे हैं। बड़े ऑर्गनाइजर्स से बातचीत के आधार पर अनुमान लगा सकते हैं कि फेस्टिव सीजन में दिल्ली में होने वाली एग्जीबिशंस से करीब 100 करोड़ रुपये का कारोबार होगा। गुरुवार को रोहिणी के एक होटल में आयोजित प्रदर्शनी में सीटीआई चेयरमैन बृजेश गोयल ने दौरा भी किया। इसमें अलग-अलग व्यापारियों से मुलाकात की। सभी से रेस्पॉन्स पूछा।

कोविड-19 महामारी के बाद पहला अवसर है, जब बगैर किसी पाबंदी के कामकाज हो रहा है। कोरोना में एग्जीबिशन भी बंद हो गए थे। बाद में बी2बी एग्जीबिशन की परमिशन मिली। हालात सामान्य होने पर सीटीआई ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए), उपराज्यपाल और मुख्यमंत्री से अनुरोध कर बी2सी एग्जीबिशन की अनुमति हासिल की। अब धीरे-धीरे व्यापार रफ्तार पकड़ लगा है। एग्जीबिशन में सीटीआई वीमन काउंसिल की प्रेजिडेंट मालविका साहनी, तारा मल्होत्रा, शिखा शर्मा, धनु गुप्ता, राजमणि पाठक, क्रांति गुलेरिया, मेघा गोयल आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहीं।

इंडस्ट्री को प्रोत्साहित करने में दिल्ली सरकार और सीटीआई का अहम रोल

अहेली एक्जीबिशन की अध्यक्ष शालू गुप्ता ने बताया कि हमने रोहिणी के एक होटल में अहेली एग्जीबिशन आयोजित की। इसमें 100 से ज्यादा व्यापारियों ने भाग लिया। जूलरी, कपड़े, लहंगे, साड़ी, सूट और फुटवियर सेक्टर में काम करने वाले ट्रेडर्स ने स्टॉल लगाई। एग्जीबिशन इंडस्ट्री को प्रोत्साहित करने में दिल्ली सरकार और सीटीआई का अहम रोल रहा है। पिछले साल काफी दौड़-भाग के बाद डीडीएमए ने बिजनेस टू कस्टमर्स एग्जीबिशन को परमिशन दी। इंडस्ट्री में बड़ी संख्या में महिलाएं जुड़ी होती हैं। ऐसी बहुत-सी महिलाओं के लिए प्रदर्शन बड़ा सहारा हैं, जो दुकान और शोरूम नहीं खरीद सकतीं। किराये पर लेना भी मुश्किल होता है। घर या छोटे शहरों में काम करने वाली महिलाओं को एग्जीबिशन के जरिए अच्छा मौका मिलता है। अपना प्रोडक्ट दिखा सकती हैं। काम अच्छा चल गया, तो भविष्य अच्छा होता है।

दिल्ली सरकार अगले साल जनवरी और फरवरी में शॉपिंग फेस्टिवल आयोजित कर रही है। महिला कारोबारी चाहती हैं कि सरकार उसमें भी आयोजकों को शामिल करें। ऑर्गनाइजर्स के अनुभव फेस्टिवल के काम आएंगे।

Deepak Tyagi

वरिष्ठ पत्रकार, स्तंभकार, रचनाकार व राजनीतिक विश्लेषक ईमेल आईडी :- deepaklawguy@gmail.com, deepaktyagigzb9@gmail.com टविटर हैंडल :- @DeepakTyagiIND

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button