New DelhiSpiritual

लव-कुश रामलीला : राष्ट्रपति, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व अभिनेता प्रभास करेंगे विजय दशमी पर पुतला दहन

नई दिल्ली: दिल्ली के लालकिले के विशाल मैदान में हर वर्ष आयोजित विश्व प्रसिद्ध लव-कुश रामलीला की पहचान अपने विभिन्न कलाकारों के जबरदस्त अभिनय, बेहतरीन आधुनिक तकनीक युक्त शानदार भव्य विशाल इंतजाम व रोजाना विशिष्ट अतिथि के रूप में देश के विभिन्न क्षेत्रों के दिग्गज एक नये वीवीआईपी मेहमानों के आगमन को लेकर देश व दुनिया में होती है।

लव-कुश रामलीला कमेटी के अध्यक्ष अर्जुन कुमार के अनुसार इस बार विजय दशमी के पावन महा पर्व पर देश की महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व दक्षिण भारत के दिग्गज सुपर स्टार बाहुबली फिल्म के अभिनेता प्रभास रावण, कुंभकरण, और मेघनाथ के पुतलों का दहन करने लाल किला के ऐतिहासिक मैदान में लव-कुश रामलीला में आएंगे। कमेटी के अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने बताया राष्ट्रपति कार्यालय से महामहिम राष्ट्रपति के आगमन का स्वीकृति पत्र रामलीला की कमेटी को आज ही प्राप्त हुआ। आपको बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, व फिल्म अभिनेता प्रभास से पहले ही विजय दशमी के कार्यक्रम में उपस्थित रहने की स्वीकृति मिल चुकी हैं।

आज लीला मंचन के दौरान रामलीला के आनंद के साथ-साथ दर्शकों में लव-कुश रामलीला के फूड कोर्ट का बहुत ही जबरदस्त क्रेज दिखा, अध्यक्ष अर्जुन कुमार के अनुसार लीला का फूड कोर्ट इन दिनो रामलीला में आने वाले दर्शकों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र बना हुआ हैं, क्योंकि फूड कोर्ट में पुरानी दिल्ली के मशहूर मुन्ना लाल हलवाई के स्टाल लगे हुए हैं, इन एयर कंडीशन स्टालों पर स्वाद के शौकीनों लोगों की जबरदस्त भीड़ देर रात तक लगी रहती है और अपनी मन पसंद के स्वादिष्ट भोजन का जायका लेती नजर आती है।

कमेटी के अध्यक्ष अर्जुन कुमार के अनुसार बॉलिवुड में पिछले तीस वर्षों के लंबें अनुभव वाली एक्शन टीम के डॉयरेक्टर मनोज कागड़ा और उनकी 12 सदस्यों की पूरी टीम रामलीला में मंचित होने वाले बेहद जोखिम भरे स्टंट एक्शन दृश्यों का बेहद सफलतापूर्वक निर्देशन करके दर्शकों को रोमांचित कर रही है। उन्होंने बताया कि आज रामलीला के मंच पर कुंभकरण को उसकी गहरी निद्रा से जगाने के दृश्य में 75 कलाकार मंच पर मोजूद रहे, इस दृश्य में ढोल, नगाड़े, लोहे के बड़े घण्टे के साथ शंखो आदि का भी प्रयोग किया गया। आज देर रात तक चली रामलीला में भगवान श्रीराम के द्वारा रावण को शस्त्र विहीन करना, कुंभकरण का वध करने तक की लीला का मंचन किया गया। इस दौरान युद्ध के बहुत सारे दृश्यों का बेहद बड़ी व ऊंची आधुनिक क्रेनों व तकनीक के साथ आकाशमार्ग में सफलता पूर्वक मंचन किया गया। कमेटी के अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने बताया कि पहली बार लव-कुश रामलीला में 80 से 90 फीट की ऊंचाई पर रथ में तलवारों व तीर कमानों के साथ हुए युद्ध के दृश्य को देखकर दर्शक रोमांचित होकर दंग रह गए। अर्जुन कुमार ने बताया लव-कुश रामलीला के प्रांगण में रामलीला के मंचन के साथ-साथ मेले का बच्चों और महिलाओ में बहुत ज्यादा आकर्षण है, उसी के चलते ही पूरा मैदान हर वक्त दर्शकों से खचाखच भरा रहता है।

Deepak Tyagi

वरिष्ठ पत्रकार, स्तंभकार, रचनाकार व राजनीतिक विश्लेषक ईमेल आईडी :- deepaklawguy@gmail.com, deepaktyagigzb9@gmail.com टविटर हैंडल :- @DeepakTyagiIND

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button