FoodYour Space

आगरा की अनूठी मिठाई ‘पेठा’ के बारे में 10 रोचक जानकारियां

आगरा : आगरा का प्रसिद्ध शहर अपनी मुगल वास्तुकला के लिए जाना जाता है, लेकिन मीठे दाँत वाले पर्यटक इस बात से सहमत हैं कि आगरा की उनकी यात्रा स्वादिष्ट पेठा में गहरे गोता लगाए बिना पूरी नहीं होगी जो शहर में लगभग हर जगह हैं। शायद! आगरा का प्रसिद्ध शहर अपनी मुगल वास्तुकला के लिए जाना जाता है, लेकिन मीठे दाँत वाले पर्यटक इस बात से सहमत हैं कि आगरा की उनकी यात्रा स्वादिष्ट पेठा में गहरे गोता लगाए बिना पूरी नहीं होगी जो शहर में लगभग हर जगह हैं। शायद! हां, हम उसी मीठे सफेद फोंडेंट का उल्लेख करते हैं जो 90 के दशक से पहले औसत भारतीय के लिए सबसे सस्ती डेसर्ट में से एक था! और आगरा के प्लेटफॉर्म पर थोड़े समय के प्रवास के दौरान, कई पर्यटक प्रसिद्ध मिठाई का एक पैकेट खरीदने के लिए ट्रेन से उतरते समय पेठा का स्वाद लेना भी पसंद करते हैं।

इसकी निरंतर लोकप्रियता को देखते हुए, यह जानना दिलचस्प है कि पेठा की पृष्ठभूमि जानने लायक है। नीचे, हम दुनिया की सबसे शुद्ध कैंडी में से एक के बारे में कुछ तथ्य साझा करते हैं।

111 1

पेठा बनाने में मुख्य सामग्री में से एक है विंटर स्क्वैश या सफेद कद्दू। बहुत पहले, जब शाहजहाँ ने आगरा पर शासन किया था, तो उसने अपने महाराज को ताजमहल की तरह शुद्ध और सफेद रंग की एक अनूठी मिठाई बनाने के लिए कहा था। शाही रसोइये ने पेठा नामक एक नए आविष्कार के साथ आने के लिए कड़ी मेहनत की।

इसकी सामग्री जैसे फल, चीनी और पानी के कारण इसे दुनिया की सबसे शुद्ध मिठाई माना जाता है।

113

पेठा को नियमित रूप से खाना पकाने की आग पर नहीं पकाया जाता है, लेकिन इस मिठाई को तैयार करने के लिए केवल चारकोल परत का उपयोग किया जाता है।

आगरा में बना पेठा इसकी उत्पत्ति को साबित करने के लिए एक भौगोलिक संकेत (जीआई) लेबल रखता है।

समय के साथ, ग्राहकों की जरूरतों और बदलते स्वाद को पूरा करने के लिए कई प्रकार के पेठा बाजार में उभरे हैं। आज, खरीदार केसर पेठा (ऑटम क्रोकस), अंगोली पेठा (ग्रेप), चॉकलेट पेठा , पान पेठा और बहुत कुछ चुन सकते हैं। नारियल और भूमध्यसागरीय प्रेमी भी स्वादिष्ट पेटे का आनंद ले सकते हैं।

114

आगरा में असली पेठा खरीदने के लिए सबसे अच्छी दुकानें पंछी पेठा, गोपालदास और मुन्ना लाल पेटावाले हैं।

इसी प्रकार मेरठ में जय श्री पेठा भंडार के उत्पाद विश्व प्रसिद्ध हैं।

वास्तव में, पंछी पेठा पेट्सा के निर्माण उद्योग में एक गेम चेंजर है। उनके पास अकेले 25 पेटा विविधताएं हैं और पूरे शहर में उनकी शाखाएं हैं!

पेठा उत्पादन अब आगरा का अभिन्न अंग है। आगरा के नौरिगेट क्षेत्र में 700 से अधिक झोपड़ियां इस अनूठी मिठाई को बनाने के लिए समर्पित हैं।

इन सब कारणों से यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि पेठा ने ही ताजमहल के बाद आगरा को प्रसिद्ध बनाया। अतुल्य भारतीय टोपी पंख, जहां प्रत्येक नागरिक या गैर-भारतीय के पास “अवश्य देखें” स्थलों की सूची में एक गौरवशाली आगरा है। देश की समृद्ध विरासत, पुरातात्विक चमत्कार और ताजमहल की भव्यता ऐसे तरीके हैं जिनसे लोग हमारे नक्शे पर इस मामूली लेकिन प्रसिद्ध शहर का वर्णन करते हैं।

115

आगरा पेठा

आगरा की बात करें तो “ताजमहल” और “पंखुड़ी” शब्द दिमाग में आते हैं। पेठा निश्चित रूप से एक मीठा दाँत है- कहा जाता है कि मूल नुस्खा सम्राट शाहजहाँ की रसोई से आया था। लौकी (मोम लौकी या सफेद कद्दू) से बनी एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई, एक समृद्ध चाशनी के साथ नरम और चबाने वाली।

हैरानी की बात यह है कि पेसा की लौकी तमिलनाडु और महाराष्ट्र से आती है, लेकिन मिठाई बनाने के लिए जिस विशेषज्ञता की जरूरत होती है वह स्थानीय होती है।

लौकी के छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिये, फिटकरी के पानी में 5 से 7 घंटे के लिये भिगो दीजिये, पानी निकाल दीजिये और नरम होने तक पानी में उबाल लीजिये.

फिर एक मोटी चाशनी में तब तक भिगोएँ जब तक कि चीनी की एक मोटी परत के साथ लेपित न हो जाए, और अंत में सुखाएँ और इसे मुँह में डालने के लिए ठंडा करें। पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, यह रसदार मीठा उपचार चीनी में समृद्ध है, लेकिन पौष्टिक, सस्ता और वसा में कम है। कहने की जरूरत नहीं है, यह स्वादिष्ट व्यवहार वर्षों से हिट रहा है। उदाहरण के लिए। केसर पेठा , अंगूरी पेठा , कांचीना पेठा , चॉकलेट पेठा , आदि।

WhatsApp Image 2022 05 29 at 5.21.44 PM
WhatsApp Image 2022 05 29 at 4.47.13 PM

कई अलग-अलग विविधताएं सामग्री से संबंधित हैं और नारियल या नट्स से भरी हुई हैं। कूडा का उपयोग पेठा के स्वाद के लिए भी किया जा सकता है। सबसे प्रसिद्ध और सम्मानित पंछी पेटाहाउस में से एक शहर में पेठा का उत्पादन और निर्यात करने वाली सबसे पुरानी श्रृंखला है। जब एक हलवाई एक नई किस्म पर विचार करता है, तो “ग्राहक प्रतिक्रिया” एक महत्वपूर्ण फोकस होता है। अलमारियों में नवीनतम नवाचार “चीनी मुक्त पेटा” है। मधुमेह रोगियों और आहार के प्रति संवेदनशील उपभोक्ताओं के लिए एक विशेष उपचार।

LP News

Local Post News Network

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button