Travel

पद्मजा नायडू हिमालयन चिड़ियाघर : दार्जिलिंग का पद्मजा नायडू चिड़ियाघर सबसे अच्छा

दार्जिलिंग : पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में स्थित पद्मजा नायडू हिमालयन चिड़ियाघर को देश का सर्वश्रेष्ठ चिड़ियाघर घोषित किया गया है। कोलकाता के अलीपुर चिड़ियाघर ने चौथा स्थान हासिल किया है। 10 सितंबर को भुवनेश्वर में चिड़ियाघर के निदेशकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया था। इस मौके पर सेंट्रल जू अथॉरिटी ने देशभर के चिड़ियाघरों की रैंकिंग की घोषणा की। देश में करीब 150 चिड़ियाघर हैं। इसके अनुसार चेन्नई के अरिग्नार अन्ना चिड़ियाघर ने दूसरा स्थान हासिल किया।

कर्नाटक के मैसूर में श्री चामराजेंद्र जूलॉजिकल गार्डन ने तीसरा स्थान हासिल किया। दार्जिलिंग चिड़ियाघर के निदेशक बसवराज होलेयाची ने प्रसन्नता व्यक्त की और जूलॉजिकल संग्रहालय के कर्मचारियों को सफलता का श्रेय दिया। केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने प्रबंधन और सुविधाओं जैसे विभिन्न मानदंडों पर देश भर के चिड़ियाघरों का मूल्यांकन किया। निदेशक ने कहा कि दार्जिलिंग चिड़ियाघर को 83 प्रतिशत अंक मिले हैं।

मंत्रालय की ओर से कराए गए सर्वे में छह अलग-अलग मानदंडों पर रैंकिंग दी गई है। इनमें साफ-सफाई, पर्यटकों को दी जाने वाली सुविधाएं, पशुओं के चारे की गुणवत्ता, रहने की सुविधा आदि शामिल हैं। पंद्रह विशेषज्ञों की एक समिति ने इन मानदंडों के आधार पर रैंकिंग प्रदान की। देश में कुल 147 स्वीकृत चिड़ियाघर हैं। इसमें बड़े, मध्यम और छोटे पैमाने के चिड़ियाघर शामिल हैं।

दार्जिलिंग जूलॉजिकल पार्क की स्थापना 14 अगस्त 1958 को हुई थी। दार्जिलिंग चिड़ियाघर को दुर्लभ हिमालयी हिम तेंदुए और लाल पांडा के प्रजनन और संरक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है। चेन्नई का चिड़ियाघर देश के सबसे बड़े संग्रहालयों में से एक है। चिड़ियाघर 1300 एकड़ में फैला हुआ है और इसमें जानवरों और पक्षियों की कुल 1500 विभिन्न प्रजातियां हैं। इस जगह पर 2500 से अधिक विभिन्न प्रकार के पेड़ हैं। पहले इस चिड़ियाघर को मद्रास चिड़ियाघर के नाम से जाना जाता था।

मैसूर के विश्व प्रसिद्ध श्री चामराजेंद्र जूलॉजिकल गार्डन में देश भर से पशु-पक्षी देखे जा सकते हैं। सफेद हाथी और सफेद मोर जैसे जानवर भी पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस चिड़ियाघर के पास करंजी झील हर साल बड़ी संख्या में पक्षियों को आकर्षित करती है।

(This story has not been edited by localpostit.com and is auto generated from a syndicated feed we subscribe to)

LP News

Local Post News Network

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button