Meerut

स्वच्छ एवं भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था को लागू करना सरकार की प्राथमिकता : नन्द गोपाल गुप्ता (नंदी)

मेरठ : विकास भवन सभागार में मंत्री औद्योगिक विकास निर्यात एवं प्रोत्साहन, एनआरआई एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग उ0प्र0/प्रभारी मंत्री मेरठ मंडल नन्द गोपाल गुप्ता (नन्दी) की अध्यक्षता में विकास कार्यों/कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक आहूत की गयी। बैठक में जनपद में कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुये निर्देशित किया गया कि मा0 योगी जी के नेतृत्व में आम जनमानस में सुरक्षा का भाव पैदा हुआ है, जिसको निरंतर बनाये रखने हेतु लगातार कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। एसएसपी को निर्देशित किया गया कि रोस्टर बनाते हुये जनपद में लगातार फुट पैट्रोलिंग की जाये। डीएम और एसएसपी सरप्राईस विजिट करना सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि भीडभाड वाले इलाके में आम जनमानस, दुकानदार आदि से पूछा जाये जिससे आम जनमानस में पुलिस एवं सुरक्षा के प्रति सकारात्मक माहौल बना रहे तथा मित्र पुलिस की अवधारणा साकार हो सके।

उन्होने कहा कि मा0 योगी जी के नेतृत्व में प्रदेश में सुरक्षा का सकारात्मक माहौल देखा जा सकता है तथा यही वजह है कि सरकार के प्रति लोगो को विश्वास लगातार बढा है। उन्होने कहा कि आम जनमानस के प्रति पुलिस का व्यवहार ठीक रहेगा तो एक तरफ लोगो का विश्वास पुलिस पर बढेगा तो दूसरी तरफ अपराधियो में भय व्यापत होगा। इस प्रकार आपसी तालमेल से आपराधिक तत्वो पर नकेल कसने में आसानी होती है। उन्होने निर्देशित किया कि जनपद में किसी भी प्रकार के अपराध एवं अपराधी के विरूद्ध त्वरित, निष्पक्ष एवं बिना दबाव के कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। नशा अपराधियो के विरूद्ध अभियान चलाकर नशे के कारोबार में लिप्त किसी भी स्तर पर और कोई भी हो, सख्त से सख्त कार्यवाही की जाये। 

पुरस्कार घोषित अपराधी गौकशी, महिला अपराध, पाक्सो, गैंगस्टर, गुंडा एक्ट आदि आपराधिक प्रकरणो की विस्तृत समीक्षा करते हुये की गयी कार्यवाही के बारे में जानकारी प्राप्त कर निर्देशित किया गया कि अपराधियो की विवेचना विलंबित न हो तत्काल संज्ञान लेते हुये ऐसे प्रकरणो में प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाये, जिससे कि अपराधियो के विरूद्ध जब्ती, कुर्की आदि की कार्यवाही समयान्तर्गत हो सके। उन्होने सख्त निर्देश देते हुये कहा कि ऐसे किसी भी प्रकरण में बेवजह विलंबित एवं लापरवाही किये जाने पर संबंधित विवेचक, थाना प्रभारी पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। 

जनपद में कराये जा रहे विकास कार्यों की मा0 मंत्री जी ने बिन्दुवार विस्तृत रूप से समीक्षा करते हुये निर्देशित किया कि विकास कार्यों को समयबद्धता के साथ मानक अनुरूप सुनिश्चित किया जाये तथा सरकार की लाभार्थीपरक विभिन्न योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थी तक पहुंचाया जाये। उन्होने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा पूरे प्रदेश में मंडल के अनुसार मंत्रियो के समूह को प्रभारी बनाया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य यही है कि जनपद स्तर पर विकास कार्यों एवं सरकार की योजनाओ को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाये जाने हेतु जो भी समस्याएं आ रही है उनकी जांच करना तथा अधिकारियों द्वारा सुझाव प्राप्त कर सरकार के स्तर पर उसका समुचित समाधान किया जाये।  

उन्होने कहा कि जनपद में विकास परियोजना एवं लाभार्थीपरक योजनाओ में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। स्वच्छ एवं भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था को लागू करना सरकार की प्राथमिकता है। दौराला में निर्माणाधीन अमृत सरोवर, जल शक्ति मिशन के अंतर्गत बनायी जा रही पानी की टंकी की गुणवत्ता आदि की शिकायत के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये तथा सिवालखास में लापरवाही एवं विद्युत कनेक्शन काटे जाने के संबंध में जेई संदीप के विरूद्ध विद्युत विभाग को तुरंत कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। मेरठ में किये गये नवाचार से संबंधित वीडियो का प्रजेन्टेशन भी दिया गया। 

इस अवसर पर मा0 राज्यमंत्री लो0नि0वि0 बृजेश सिंह, मा0 विधायक मेरठ कैंट अमित अग्रवाल, मा0 एमएलसी डा0 सरोजिनी अग्रवाल, मा0 सदस्य विधान परिषद धर्मेन्द्र भारद्वाज, जिलाधिकारी दीपक मीणा, एसएसपी रोहित सिंह सजवाण, मुख्य विकास अधिकारी शशांक चैधरी सहित अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Munish Kumar

Munish is a senior journalist with more than 18 years of experience. Freelance photo journalist with some leading newspapers, magazines, and news websites, has extensively contributing to The Times of India, Delhi Times, Wire, ANI, PTI, Nav Bharat Times & Business Byte and is now associated with Local Post as Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button