Meerut

मैं सौभाग्यशाली हॅू कि आज मेरठ की क्रांतिधरा पर संग्रहालय आने का शुभ अवसर प्राप्त हुआ-सुरेश कुमार खन्ना

मेरठ : मंत्री वित्त एवं संसदीय कार्य विभाग /प्रभारी मंत्री मेरठ मंडल मेरठ सुरेश कुमार खन्ना जी व राज्यमंत्री अल्पसंख्यक कल्याण मुस्लिम वक्फ एवं हज दानिश आजाद अंसारी ने जनपद में भ्रमण कर आदर्श प्राथमिक विद्यालय कैली खरखौदा, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खरखौदा का निरीक्षण कर की गयी व्यवस्थाओ का जायजा लिया एवं शहीद स्मारक पर अमर शहीदो को पुष्पांजलि अर्पित की गयी एवं अमर शहीदो की याद में बने मेरठ संग्रहालय का भ्रमण किया गया।

संग्रहालय के अंदर सभी तस्वीरों के बारे में बताते यहां के इतिहासकार अमित पाठक

प्रभारी मंत्री मेरठ मंडल सुरेश कुमार खन्ना ने आदर्श प्राथमिक विद्यालय कैली विकास खंड खरखौदा का निरीक्षण करते हुये विद्यालय परिसर में क्लास रूम में छात्र-छात्राओ के बैठने की व्यवस्था का अवलोकन किया गया तथा मिड डे मीड, रसोई घर, पेयजल व्यवस्था इत्यादि व्यवस्थाओ का स्थलीय निरीक्षण कर हाल जाना। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्राथमिक विद्यालयों में कायाकल्प योजनान्तर्गत कार्य किया जा रहा है तथा अब सरकार के प्रयासो से ग्रामीण क्षेत्र के छात्र-छात्राएं भी सरकारी विद्यालयों में बेहतर सुविधाएं प्राप्त कर रहे है जिसके कारण सरकारी विद्यालयों के प्रति आमजन की धारणा परिवर्तित हुयी है। उन्होने कहा कि शिक्षा सरकार की प्राथमिकताओ में से एक है जिस पर प्रत्येक स्तर पर प्राथमिक से लेकर उच्च स्तरीय शिक्षा को और बेहतर किये जाने हेतु सरकार द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे है। विद्यालयों में छात्र-छात्राओ को अच्छी शिक्षा का माहौल मिले इसके लिए हमारी सरकार लगातार कृतसंकल्पित होकर कार्यरत है।  

सुरेश कुमार खन्ना ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खरखौदा का निरीक्षण कर अस्पताल द्वारा मरीजो के उपचार हेतु की गयी व्यवस्थाओ का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान उपस्थित चिकित्सको को निर्देशित किया कि अस्पताल में आने वाले मरीजो का समय पर एवं गुणवत्ता के साथ उपचार सुनिश्चित किया जाये। इसी क्रम में शहीद स्मारक पहुंचकर अमर शहीदो को नमन करते हुये पुष्पांजलि अर्पित की तत्पश्चात् संग्रहालय अध्यक्ष द्वारा संग्रहालय का भ्रमण कराते हुये स्वतंत्रता आंदोलन की घटनाओ से संबंधित छायाचित्र के संबंध में बताया गया तथा पुस्तकालय को भी देखा गया। सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि हम सौभाग्यशाली है कि आज मेरठ की क्रांतिधरा पर संग्रहालय आने का शुभ अवसर प्राप्त हुआ। वास्तव में यह अमर शहीदो की यादगार है जिन्होनंे अपनी जिन्दगी की परवाह न करके हमारे लिए सबकुछ कुर्बान कर दिया। इससे हम प्रेरणा ले सकते है कि दूसरो की जिन्दगी को आसान बनाने के लिए हमको क्या करना चाहिए। 

भ्रमण के पश्चात् प्रभारी मंत्री ने सर्किट हाऊस में जीएम डीआईसी मेरठ एवं उद्यमियों के साथ बैठक कर उद्योगो को प्रोत्साहन दिये जाने हेतु सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओ की प्रगति के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुये उन्होने कहा कि उद्योग एवं उद्यमियों से लगातार संवाद स्थापित करते हुये समस्याओ के अनुरूप कार्यवाही की जाये। उन्होने कहा कि प्रदेश एवं केन्द्र सरकार के सम्मिलित प्रयासो से मेरठ उद्योग के क्षेत्र में संभावनाओ का केन्द्र बनकर उभरा है तथा प्रदेश के विकास में उद्योग के क्षेत्र में नित नये आयाम स्थापित कर रहा है। 

इस अवसर पर ऊर्जा राज्यमंत्री सोमेन्द्र तोमर, विधायक मेरठ कैंट अमित अग्रवाल, मंडलायुक्त सुरेन्द्र सिंह, जिलाधिकारी दीपक मीणा, सीडीओ शशांक चैधरी, बेसिक शिक्षा अधिकारी, सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Munish Kumar

Munish is a senior journalist with more than 18 years of experience. Freelance photo journalist with some leading newspapers, magazines, and news websites, has extensively contributing to The Times of India, Delhi Times, Wire, ANI, PTI, Nav Bharat Times & Business Byte and is now associated with Local Post as Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button