MeerutSections

बाढ़ आपदा प्रबंध व माॅक ड्रिल की तैयारियों के संबंध में बचत भवन में हुआ एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन

मेरठ : जिला स्तरीय बाढ़ आपदा प्रबंध प्राधिकरण व माॅक ड्रिल की तैयारियों के संबंध में एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन बचत भवन में किया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुये अपर जिलाधिकारी वित्त पंकज वर्मा ने कहा कि अभी से सभी संबंधित विभाग बाढ नियंत्रण की तैयारियां प्रारंभ कर दें। उन्होने कहा कि अगर कोई बाढ़ जैसी परिलक्षित होती है तो उस दौरान कोई भी जनहानि और पशु हानि न हो हमें ऐसी तैयारियां करनी चाहिए। उन्होने बताया कि तहसील स्तर पर संबंधित उप जिलाधिकारी इन्सीडेन्ट कमांडर होंगे तथा जिला व तहसील स्तर पर उस दौरान बाढ नियंत्रण कक्षो की स्थापना भी करायी जायेगी।

अपर जिलाधिकारी वित्त पंकज वर्मा ने एक-एक कर सभी संबंधित विभागो के अधिकारियों से उनके विभाग से संबंधित बाढ नियंत्रण के कार्यों की तैयारियों की जानकारी ली व आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होने कहा कि तहसील व ब्लाॅक स्तर पर बाढ सुरक्षा केन्द्र बनाये जाये। उन्होने कहा कि बाढ की स्थिति में आश्रय स्थल ऊंचे स्थानो पर बनाये जाये। उन्होने खाद्य एवं रसद विभाग के अधिकारियों से कहा कि वह खाद्य आपूर्ति के लिए अभी से टेण्डर प्रक्रिया प्रारंभ कर दें।

111 58

अपर जिलाधिकारी वित्त पंकज वर्मा ने पशुपालन विभाग के अधिकारियों से कहा कि मवेशियो के चारे के लिए अभी से अपनी प्लानिंग करे। उन्होने कहा कि लाईव जाकेट व गोताखोरो की व्यवस्था भी की जाये। उन्होने कहा कि बाढ चैकियो पर जिले के प्रमुख अधिकारियों के नाम व नंबर भी प्रदर्शित किये जाये। तथा बाढ क्षेत्रों में आने वाले सभी हैण्डपंपो को दुरूस्त रखा जाये।

अपर जिलाधिकारी वित्त पंकज वर्मा ने बताया कि दिनांक 22 अप्रैल 2022 को तहसील मवाना के हस्तिनापुर के ग्राम फतेहपुर प्रेम में बाढ नियंत्रण के संबंध में माॅड ड्रिल मध्यान्ह 12.00 बजे से अपरान्हः 02.00 बजे तक आयोजित की जायेगी। जिसमें संबंधित विभाग प्रतिभाग करेंगे।
अपर जिलाधिकारी वित्त ने निर्देशित किया कि लेखपाल नाविको के संपर्क में रहे। नावो की किराया व मल्लाहो की मजदूरी की जानकारी रखे तथा यह सुनिश्चित किया जाये कि नावो पर लाल झंडी अवश्य लगे तथा नावो पर उसकी भार क्षमता भी लिखी जाये। उन्होने कहा कि मोटर बोट की व्यवस्था भी की जाये। गढ मुक्तेश्वर व अन्य जगहो से इस हेतु संपर्क भी किया जा सकता है।

112 31

उन्होने कहा कि बाढ नियंत्रण चैकियो की सूचना तत्काल दी जाये तथा बाढ के बाद साफ-सफाई की वयवस्था संबंधित खंड विकास अधिकारी व अधिशासी अधिकारी नगर निकाय कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होने कहा कि गलत खबरो का खंडन भी कराया जाये। उन्होने कहा कि आपदा प्रबंधन के लिए वह नोडल अधिकारी है।

8वी वाहिनी एनडीआरएफ गाजियाबाद के डिप्टी कमांडर गुलीश आनंद ने बताया कि इन्सीडेन्ट रिसपोनस सिस्टम के तीन मुख्य घटक है जिसमंे आपरेशन सेक्शन, प्लानिंग सेक्शन व लाजिस्टिक सेक्शन है। उन्होने कहा कि आपदा प्रबंधन के लिए यूनिफाईड कमांड का होना सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। उन्होने कहा कि संगठित तरीके से सभी विभाग आपदा प्रबंधन के कार्यों को अंजाम दें। उन्होने कहा कि आपदा की स्थिति होने पर उसके बाद पोस्ट आपरेशन रिव्यू भी आवश्यक होता है ताकि अपनी कमियों से सीखा जा सके।

113 21

अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग प्रमोद कुमार ने बताया कि हस्तिनापुर में 71 ग्राम बाढ से प्रभावित माने जाते है तथा 48 किमी क्षेत्र गंगा नदी की सीमा से लगता है। उन्होने बताया कि सिंचाई विभाग द्वारा फतेहपुर प्रेम में कटान रोधक कार्य पूर्ण करा दिया गया है। उन्होने बताया कि हंसापुर परसापुर व कुंडा में कटान रोधक कार्य जारी है जो कि आगामी 15 मई 2022 तक पूर्ण कराये जायेंगे। उन्होने बताया कि खानपुर गढी में भी कार्य 31 मई 2022 तक कार्य पूर्ण करा दिया जायेगा। उन्होने बताया कि बिजनौर बैराज करीब 17 किमी पर पानी आने में 06 से 07 घंटा लगता है तथा भीमगौडा से मेरठ सीमा तक लगभग 80 किमी पर पानी आने में 22 से 23 घंटा लग जाता है।

इस अवसर पर तहसीलदार मवाना आकांक्षा जोशी, सभी संबंधित विभागो के अधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर निकाय, खंड विकास अधिकारी सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Munish Kumar

Munish is a senior journalist with more than 18 years of experience. Freelance photo journalist with some leading newspapers, magazines, and news websites, has extensively contributing to The Times of India, Delhi Times, Wire, ANI, PTI, Nav Bharat Times & Business Byte and is now associated with Local Post as Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button